App Info, Application Details, Mobile Apps, New Applications, New Software, IT information, New Mobile Application Info.

रविवार, 18 अक्तूबर 2020

File Locker Software - WPS Office Suite Free Software

File Locker Software , wps office suite, ms word, microsoft office 2007, ms powerpoint, ms excel.
Free Software

Free Software :


     कॉम्पुटर हो या फिर लैपटॉप हो इसमें Software इतना महत्वपूर्ण होता है की उसके बिना काम नहीं हो पाता। तो इसमें काफी सारे ऐसे Software मिलते है जो Paid होते है। जिसे इस्तेमाल कुछ लोग नहीं कर पाते ज्यादातर लोग Free Software से काम हो जाए ऐसा ही ढूंढ़ते है। तो में आपके लिए फ्री में और बहुत ही काम होने वाले Software बताने जा रहा हूँ अभी के लिए दो Software की जानकारी देता हूँ


     यह Software आपको हर रोज काम आ सकता है। और आपकी कई सारी समस्या को दूर करके आप अपना काम आसानी से कम समय में कार्य पूर्ण कर सकोगे।


     तो चलिए उन फ्री और आपके काम आने वाले Software के बारे में जानते है।

 

1. Anvi Folder Locker Software :


     इस Anvi Folder Locker का काम हमारे महत्व पूर्ण डॉक्यूमेंट और किसी भी महत्त्व पूर्ण या फिर गुप्त डॉक्यूमेंट जो आप किसी को बताना नहीं कहते तो आप इस Free Software का इस्तेमाल कर सकते है। यह Software आपके विशेष और महत्वपूर्ण वाली फाइल और डॉक्यूमेंट या कोई सेन्सेटिव डाटा को छुपा सकता है और साथ ही साथ पासवर्ड दाल कर लॉक भी कर सकते है।अगर आप चाहते है की आपके सिवा कोई दूसरा आपके कोई फाइल या डॉक्यूमेंट इस्तेमाल ना करे तो आप इसे अपने सिक्युरिटी के लिए रख सकते है।


     इस Software का इस्तेमाल करने के लिए आपको Software को ओपन करना आना चाहिए। अगर आपको नहीं आता तो आप अपने महत्व और विशेष डॉक्यूमेंट खो भी सकते हो। इसलिए ध्यान पूर्वक पासवर्ड एंटर करे और याद रखे।


     इस Anvi Folder Locker वाले Free Software को इनस्टॉल करने के लिए पहले आप अपने कम्यूटर या लैपटॉप में Google ओपन करके Anvi Folder Locker लिखना है। एंटर करते ही Filehippo वाली वेबसाइट का नाम दिखाई देगा उसपे आप क्लिक करके ओपन करना है। उसके बाद पहले राइट हाथ पर उस फाइल को डाउनलोड  बटन मिलेगा उस पर क्लिक करके आप अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते है। अगर आपको डाउनोलड नहीं मिले तो लिंक दूंगा उसपे जा कर आप फ्री में डाउनोलड कर सकते है।


     डाउनलोड करने के बाद उस Software को ओपन कर लीजिए। जैसे ही ओपन होगा तो एक विंडो खुलेगा उसमे सबसे पहले ध्यान पूर्वक पासवर्ड लिखना है वह पासवर्ड सेंसेटिव है इसलिए पासवर्ड को याद रखना है। उसके बाद कंफोर्म पासवर्ड में आपको ठीक उपर वाल पासवर्ड ही डालना है। और नीचे ईमेल में आपका वर्तमान ईमेल दाल सकते है जो आप अभी उस ईमेल पर एक्टिव है। ईमेल इसलिए की भविष्य में अगर आप पासवर्ड भूल जाते हो तो इस ईमेल के जरिये आप पासवर्ड बदल कर फिर से इस्तेमाल कर सके। और OK पर क्लिक कर देना है। अब ऐसा करते ही दूसरा Window ओपन होगा उसमे आप Add पर क्लिक करके आप जो भी फोल्डर या फाइल को Software में आ जायेगा। Software में फोल्डर आने के बाद उस फोल्डर को सिलेक्ट करके आप उसे छुपा भी सकते है तथा पासवर्ड पर क्लिक करते है तो एक फिर से नया विंडो ओपन होगा उसमे Default पासवर्ड और कस्टम पासवर्ड दिया जायेगा। अगर आप Default पासवर्ड पर क्लिक करते है तो आपने पहले डाला हुआ पासवर्ड ही रहेगा और अगर आप कोई दूसरा पासवर्ड रखना कहते हो तो कस्टम में जा कर नया पासवर्ड रख सकते है लेकिन कस्टम पासवर्ड में दो पासवर्ड याद रखना पड़ेगा। अब यह आपकी याद शक्ति पर निर्भर है।


     दूसरी ध्यान रखने वाली बात यह है की आप अपने पासवर्ड लगा तो देंगे और आप पासवर्ड दाल कर अपना डॉक्यूमेंट या फोल्डर ओपन भी कर लेंगे तो आप जब पीछे जायेगे यानि के पीछे Back वाले कोई फोल्डर या ड्राइव में जाएंगे तो यह आपका सीक्रेट रखा हुआ फोल्डर ओपन ही रहेगा। तो जब भी आप अपना सीक्रेट फोल्डर यानि के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट वाला फोल्डर पासवर्ड दाल कर ओपन करते है तब उसका काम ख़त्म होते ही आपको क्लोज वाले बटन पर क्लिक करनी ही होगी। और फिर से पूछेगा की आप स्योर है बंध करने के लिए...? वही पर आपको ओके वाला बटन दबा देना है।  तभी जा कर आपका फोल्डर बंध होगा और फिर से ओपन करने पर पासवर्ड मांगेगा।


2. Ms. Office :


     अगर आप हर रोज Ms. Word, Ms. Excel & Ms. Powerpoint इस्तेमाल करते है। अगर आपका लाइसेन्स ख़तम हो गया है और आपके पास दूसरी  प्रोडक्ट की खरीदने के लिए पैसा नहीं है तो आप Ms. Office  का अल्टेरनेटिव सॉफ्टवेयर है जिसका नाम है WPS Office, इसकी मदद से आप फ्री में आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में इस्तेमाल कर सकते हो. इसमें Ms. Word, Ms. Excel & Ms. Powerpoint फ्री में चला।


     तो चलिए जानते है. इस Free Software को कैसे डाउनलोड करके इनस्टॉल कर  सकते है...?

WPS Office :


     सबसे पहले कंप्यूटर में गूगल ओपन करना है गूगल में आपको WPS Office लिख कर सर्च करना है। सर्च करते ही WPS Office Free वाली लिंक के ऊपर क्लिक करना है। इसका लिंक नीचे दे दूंगा। जैसे ही क्लिक करेंगे तब आपको डाउनलोड का बटन दिखाई देगा। उसपर क्लिक करके डाउनलोड कर लेना है। और उसके बाद इनस्टॉल करके आप फ्री में इस्तेमाल कर सकते है।


     तो दोस्तों आज के लिए इतना ही, अगली पोस्ट में और कई सारे Free Software के बारे में बताऊंगा।


     आपका धन्यवाद...।🙏🙏

1 टिप्पणी:

Please do not enter any spam link in the comment box.