App Info, Application Details, Mobile Apps, New Applications, New Software, IT information, New Mobile Application Info.

सोमवार, 23 नवंबर 2020

2 - Step Verification Gmail

2 - Step Verification Gmail, Two Step Verification Gmail
Gmail Account


Two Step Verification Gmail :


      हेलो दोस्तों आज के समय में देखने जाए तो ऑनलाइन इंटरनेट पर बहुत सारा फ्रॉड होने लगा है। आप अखबारों में समाचार देखते और पढ़ते भी होंगे की यहाँ का सर्वर हैक कर दिया गया है और ढेर सारे रुपीयों को गायब कर दिया गया। और कभी कभी तो किसी के महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट चोरी करके उसका गलत इस्तेमाल हो रहा होता है। और बिना वजह से उस आदमी फंस जाता है जो उसने कुछ किया ही नहीं होता। फिर भी वह गुन्हे में आ कर फंस जाता है। तो इसी लिए में आपको Google के Gmail ID का Two Step Verification के बारे में जानकारी बताना चाहता हूँ। जिसे आप सक्रीय करके सैफ और सिक्योर रह सकते है और बिना डरे इस्तेमाल कर सकते है। 

 

      हम Google Email Account के Two Step Verification की माहिती बताएंगे। और यह स्टेप को किस तरह सक्रीय कर सकते है...? वह बताया गया है।

 

      Google Email Account के Two Step Verification एक सिक्योरिटी लेवल है। जो आपके Email Account को ज्यादा से ज्यादा सिक्योर करती है। आप इस स्टेप को सक्रीय करने के बाद आपका Email Account को हैक करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।  

 

     Two Step Verification आपके मोबाइल नंबर से इस्तेमाल होता है। Two Step Verification में आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होता है। जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कर लेते है। उसके बाद जब कभी भी बहार से या दूसरे नेटवर्क से या दूसरे सिस्टम से अपना Gmail Account Log in करते है तो तभी आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर Goole की तरफ से OTP आएगा, तो उस OTP को अपने Email ID Log in में डालते है तभी आप उस दूसरे नेटवर्क या सिस्टम में ओपन कर सकते है। अगर आप OTP नहीं डालते है तो आपका अकाउंट ओपन नहीं होगा। जो हैक होने से बचाता है।

 

     अगर कोई यूजर या हैकर आपका Email Account ओपन करने के लिए कोशिश करता है। और उसको Email ID और Password भी मालूम है तो भी वह OTP जब तक नहीं डालेगा तब तक आपका अकाउंट ओपन नहीं कर पाएगा। तो इसतरह से आप अपने Email Account को Two Step Verification सक्रीय करके हैक होने से बचा सकते है।

 

Two Step Verification कैसे सक्रीय करे...? :


     सबसे पहले आपके Email Account Sign in कर के My Account में जाना है, उसके नीचे Sign in & Security में Sign in into Google पर क्लिक करना है, जैसे ही क्लिक करेंगे तो राइट साइड में नीचे Two Step Verification का ऑप्सन दिखेगा। आपको उस पर क्लिक करना है, उसके बाद आपको नए पेज में Get Started का बटन मिलेगा उस पर क्लिक करना है। उसके बाद आपका Gmail Account का पासवर्ड पूछेगा.

 

     तो आपको सही पासवर्ड लिख कर Gmail Account Sign in कर लेना है। जैसे ही आप Sign in होंगे तब आपको मोबाइल नंबर पूछेगा तो आपको मोबाइल नंबर लिख कर उसके बाद नीचे Text Message तथा Phone Call पूछेगा इन दोनों में से किसी एक को चुन लेना है। और Next पर क्लिक करके आगे चलना है। और आगे चलते ही आपको Code लिखने को कहेगा। और Code आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगा। वही Code लिख कर Next पर क्लिक करके आगे चलना है। और आपको Turn On पर क्लिक करके Two Step Verification को सक्रीय कर लेना है। आपको वहां Verified का भी ऑप्सन दिखाई देगा।

 

Two Step Verification Gmail Conclusion :

 

      आप जब चाहे तब इसे Turn Off भी कर सकते है। याद रखिये की अगर आप कुछ कर नहीं रहे मतलब के आप किसी सिस्टम में लॉगइन नहीं कर रहे है और आपको इसका Code का मैसेज आता रहता है तो समझ जाना चाहिए की कोई न कोई आपका अकाउंट हैक करने की कोशिश में लगा है। तो ऐसे में आपको मोबाइल में अपना Gmail App खोल कर अपने Profile Pic पर क्लिक करके उसमे We Keep Your Account Protected में Get Started पर क्लिक करके Recent Security Events  देखना है और वहीं से Don't Recognize an Event? पर क्लिक करके पासवर्ड बदल देना है। इस तरह करने से आप किसी सिस्टम में बिना लॉगिन किये अपने फोन से ही पासवर्ड बदल सकते है।

 

     तो आप इस तरह आपके खुद के Gmail Account में Two Step Verification सक्रीय करके हैक होने से बचा सकते है।

 

     तो दोस्तों आशा रखता हूँ की यह Two Step Verification की जानकारी आपको काम आएगी। और सैफ रखने में मदद करेगी।

 

     आपका धन्यवाद...।🙏🙏

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.