App Info, Application Details, Mobile Apps, New Applications, New Software, IT information, New Mobile Application Info.

शनिवार, 14 नवंबर 2020

Whatsapp चलाने के टिप्स

Whatsapp, Whatsapp Trick
Whatsapp

Whatsapp टिप्स :

    हेलो दोस्तों आज के समय में Whatsapp सभी लोग इस्तेमाल कर रहे है। तो Whatsapp के बारे में कुछ टिप्स की जानकारी आपको बताना चाहूंगा।

 

    तो चलिए Whatsapp टिप्स के बारे में जानते है।


Tips 1 : 


     आपको कई बार किसी को मेसेज भेजना होता है लेकिन, आप उसका नंबर सेव करना नहीं चाहते, तो ऐसे में Whatsapp का एक तरीका है जिसे आप नंबर सेव किये बिना दूसरी व्यक्ति को मेसेज भेज सकते है। तो यह तरीके का अनुसरण करते हुए पहले आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र में जा कर एक URL लिख कर एंटर होना है जिसकी लिंक में आपको नीचे दे दूंगा। तो उसको टाइप करके इसका इंटरफेस दिखाई देगा। जहा पर आपको मैसेज का ओपसन दिखाई देगा। जैसे ही आप मैसेज पर क्लिक करेंगे तो आप सीधे से Whatsapp में उसके नंबर पर आ जाएंगे। और वहां पर सरल तरीके से आप बिना नंबर सेव किये मैसेज सामने वाली व्यक्ति को भेज सकते है।

 

      Whatsapp की लिंक (https://wa.me/Third Party Number) And Enter > Message.

 

Tips 2 :


     यह दूसरी टिप्स उन लोगो के लिए है जो बिज़नेस Whatsapp का इस्तेमाल करते है। अगर आप बिजनेस Whatsapp इस्तेमाल करते है और आप किसी काम में व्यस्त हो जाते है या होते है तभी किसी आपके ग्राहक, दोस्तों, या किसी का भी उस वक्त बिजनेस Whatsapp पर आपको मैसेज आता है तो आप उन्हें रिप्लाई नहीं दे पाते है। तो आपको लगता है की हमारे ग्राहक को रिप्लाई तुरंत मिल जाना चाहिए तो आप यह सेटिंग्स कर सकते है। तो यह Auto Reply Setting करके आप उसे रिस्पॉन्स दे सकते है।

 

     Whatsapp बिज़नेस अकाउंट कैसे खोले ?


     तो इस तरह का सेटिंग्स करने के लिए आपको पहले Whatsapp बिजनेस वाली ऐप Google Play Store से इनस्टॉल करनी होगी। जो बिलकुल फ्री है। और यह ऐप Whatsapp की ही दूसरा पार्ट है जो खास करके बिजनेस के लिए बनायीं गई है। जिसकी साइज सिर्फ 14 Mb की ही है। अब इनस्टॉल करने के बाद  बिजनेस वाले नंबर से रजिस्टर कर ले। अब Whatsapp को ओपन करने के बाद राइट साइड ऊपर तीन डॉट दिखेंगे। उसको प्रेस करके Settings में जाना है. उसके बाद Business Tools में जा कर, Away Message में जा कर Send Away Message ON करना है। उसके बाद नीचे Away Message में जा कर आपको जो कुछ लिखना है। जैसे की आप लिख सकते है की हमसे जुड़ने के लिए धन्यवाद में आपको समय मिलते ही आपसे संपर्क करूँगा। कुछ इस तरह लिख कर भी रख सकते है। और जो कुछ भी आपके लिए और आपके बिजनेस के लिए सही है वह आप लिख कर रख सकते है। इस कोई भी मैसेज लिख कर सेव कर देना है।

 

     अब यह होगा की जब कोई आपको संपर्क करेगा तो आपने लिख हुआ मैसेज उसको तुरंत मिल जाएगा। जिसे वह समझ जाएगा की, आप अभी व्यस्त है थोड़ी देर बाद आप उनको रिप्लाई करेंगे। तो इस तरह का सेटिंग करके आप अपने ग्राहक को रिप्लाई कर सकते है। और ग्राहक को संभाल सकते है। इसमें पहले से ही धन्यवाद करने वाला मैसेज लिखा हुआ होता है। आप चाहे तो यह भी रख सकते है।

 

 

Tips 3 : 


     अब Whatsapp में क्या होता है की, जब हम किसी को मैसेज करते है तो सिंगल राइट वाला चिन्ह दिखाता है, जब उस व्यक्ति को मैसेज मिल जाता है तब डबल राइट का चिन्ह दिखता है। और आपके मैसेज को पढ़ लेता है। तो दोनों राइट चिन्ह ब्लू कलर की हो जाती है। तो ऐसे में आपको किसी का मैसेज पढ़ना है। 


     लेकिन आप चाहते है की उनको मालूम नहीं होना चाहिए की मेने उसका मैसेज पढ़ लिया। तो इसके लिए पहले तो किसी सामने वाली व्यक्ति का मैसेज आया। और मैसेज आने के बाद आपको फोन एरोप्लेन मूड पर रख कर Whatsapp ओपन करके उस व्यक्ति का मैसेज पढ़ लेना है। अब पढ़ने के बाद Whatsapp को पूरी तरह से बंध कर देना है और फिर से एरोप्लेन मूड खोल देना है। तो ऐसा करने से जिसने आपको मैसेज भेजा है। उसके मोबाइल के Whatsapp में हमेशा डबल राइट चिन्ह ही रहेगा उसका कलर ब्लू नहीं होगा और उसको लगेगा की आपने अभी तक उसका मैसेज नहीं पढ़ा है। तो इस तरह से आप सामने वाले व्यक्ति को मैसेज नहीं पढ़ा हुआ देखा सकते है

 

Tips 4 : 


     आप सभी Whatsapp इस्तेमाल करते है तो ऊपर का स्टार वाला बटन आप लोगो में से किसी को ही मालूम होगा की यह स्टार बटन क्या है...? तो दोस्तों यह स्टार बटन किसी मैसेज को बुकमार्क करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जैसे की आप कंप्यूटर में किसी वेबसाइट या पेज को बुकमार्क करते है ठीक उसी तरह या आपके हररोज और महत्वपूर्ण मैसेज को बुकमार्क रखता है। और किसी समय पर जरुरत होने पर आप उस मैसेज को तुरंत खोल कर पढ़ सकते हो।

 

Tips 5 : 


     जब आप किसी से Whatsapp पर चैटिंग करते है तो बात के अंदर के शब्दों जो महत्वपूर्ण है जिसे आपके सामने वाली व्यक्ति उस शब्द पर ज्यादा ध्यान दे सके उसके लिए आप डार्क अक्षर लिख सकते है जैसे आप कंप्यूटर में बोल्ड कर पाते है ठीक वैसे ही आप बोल्ड करके अपने महत्वपूर्ण शब्दों को डार्क या बोल्ड करके सामने वाली व्यक्ति को महत्वपूर्ण शब्दों के बारे में बता सकते है।

 

     तो इसके लिए दोस्तों आप जब Whatsapp में लिखते है तब शब्दों को डार्क तथा बोल्ड करने के लिए उस शब्द के आगे और पीछे की और स्टार का चिन्ह लगा देना है। जैसे की (ड्राइविंग चलाते समय *सावधानी* रखे।) तो इसमें सवाधानी का शब्द डार्क/बोल्ड हो जाएगा। इस तरह से आप पुरे वाक्य को डार्क/बोल्ड कर सकते है।

 

Whatsapp conclusion :


     तो दोस्तों आशा रखता हूँ की यह Whatsapp के बारे में जानकारी आपको काम आएगी। और आपका काम सरल करेगी।

 

     मेरी ओर से आप सभी को धन्यवाद...।🙏🙏


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.