App Info, Application Details, Mobile Apps, New Applications, New Software, IT information, New Mobile Application Info.

मंगलवार, 10 नवंबर 2020

Android मोबाइल कैसे सेफ और सिक्योर रखे...?

Android, Android Tips, Android Tricks.
Mobile Setting Tips

Android मोबाइल टिप्स :

     तो दोस्तों आज आपको कुछ Android Mobile Tips के बारे में जानकारियां बताना चाहूंगा। जिसे आप अपने Android Mobile में अमल करके आप अपना काम बिना परेशान हो कर सरल रीत से पूर्ण सकते है।

 

     तो चलिए उन Mobile Tips के बारे में जानते है।

 

1. Call Security :

     जी हाँ दोस्तों आप अपने Android Mobile Phone में आप चाहते है की मेरे आलावा कोई भी व्यक्ति मेरे मोबाइल से कॉल ना कर सके तो आप यह सिक्योरिटी अपने लिए रख सकते है। इसमें कई बार ऐसा होता है की हमारा फोन टेबल पर पड़ा होता है तो आप किसी कारण से वही से काम के लिए चले जाते है और कोई आपके फोन से किसी को फोन करके किसी व्यक्ति को गलत बाते करता है तो ऐसे में आप फंस जाते है। और कई बार हम मित्रो के साथ रहते है तो कोई हमारा दोस्त हमारा फोन ले कर किसी को कॉल करके गन्दी मजाक ना करे उसके लिए भी यह टिप्स का इस्तेमाल कर सकते है।

 

     तो चलिए Android Mobile Phone में किस तरह से Call Security कर पाते है...? तो उन स्टेप्स को जानते है। आपको यह स्टेप का अच्छे से अनुसरण करना है।

 

Step 1 :

     पहले आपको अपने Mobile Phone में कॉल का नंबर वाला कीपेड ओपन करना है उस में आपको *#31# को डायल करना है। यह नंबर डायल करते ही आपके सभी Outgoing Call के बंध हो जाएंगे। और एक छोटा सा Popup आएगा उसमे लिखा होगा की Outgoing Caller ID Call Not Restricted जैसा लिखा हुआ होगा। और नीचे OK का बटन होगा तो OK बटन दबा कर सक्रिय कर लेना है। ऐसा करने से आपके मोबाइल के सभी कॉन्टैक्ट के Outgoing बंध हो जाएगी।

 

     तो आप इसे अपनी इच्छा अनुसार समय पर उसे खोल भी सकते है। आपको जितनी देर Outgoing Call को ब्लॉक करना हो तो आप उतना समय रख सकते है।

 

Step 2 :

     अब आपका कॉल करने की जरुरत हो पड़ी तो यह सिक्योरिटी कोड को खोलना होगा। तो यह सिक्योरिटी को खोलने के लिए आपको दूसरा कॉड लगा कर आप Outgoing Call को फिर से सक्रीय कर सकते है। तो इसके लिए आपको फिर से नंबर वाले कीपेड को ओपन करके #31# डायल करना है जैसे ही आप डायल करेंगे तो छोटा सा Popup खुलेगा जिसमे लिखा होगा की Outgoing Call Service Disabled यानि के आपने जो सिक्योरिटी रखी थी वह निष्क्रिय हो गयी है और आपको OK पर क्लिक कर देना है। अब आप कॉल कर सकते है। तो दोस्तों इस तरह से आप अपने मोबाइल फोन को सुरक्षित रख पाएंगे।

 

     तो दोस्तों यह कोड आपके फोन में जो भी Show My Caller ID है उसे छुपा देता है। जिस वजह से आपके फोन से जो भी कॉल है वह नहीं जा पाता। तो ऐसी स्थिति में आप नहीं चाहते की आपके फोन से जो भी Outgoing Call है वह ब्लॉक हो जाये तो आप इस कॉड को डायल करके कॉल की सिक्योरिटी कर  सकते है।

 

2. Google Account SYNC/Auto SYNC :


     यह फीचर आपको मालूम होना ही चाहिए। यह Google Account SYNC/Auto SYNC सेटिंग सभी Android Mobile Phone में उपलब्ध होता ही है।

 

     आप Android Mobile के सेटिंग्स में जाओगे। वहां आपको Account और SYNC का Option मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करके Enter होना है। आपको वही पर Google Account दिखेगा उसके आलावा अगर आपका फोन Mi का है तो आपको Mi Account भी बताएगा। लेकिन आपको सिर्फ Google को चुनना है किसी ओर को नहीं। Google Account पर क्लिक करके Enter होने के बाद आपको SYNC Calendar, SYNC Contact, SYNC Gmail, ऐसे कई सारे ऑप्सन मिल जाएंगे। तो आपको SYNC कर देना है। जो आपके लिए महत्वपूर्ण है।

 

     तो SYNC करने से आपके Gmail, आपके Contact और इसके आलावा आपने जो कुछ भी SYNC किया है। वह आपके Google Gmail Account में सेव हो जाएगी। इससे यह फायदा होता है की, गलती से सभी डेटा को लिए बिना मोबाइल फॉर्मेट हो गया. या फिर मोबाइल गिर कर टूट गया या फिर चोरी हो गया। तो ऐसे में आप अपने एक्स्ट्रा वाले फोन या फिर नए फोन में जब आपका Gmail Account जोड़ते है तो आपके सारे महत्वपूर्ण Contact, Email जो आपने SYNC किया हुआ है वह सभी महत्वपूर्ण डेटा वापिस हांसिल कर सकते है।


Android Conclusion :

 

     मेने Google Account को इस लिए चुना की वह सभी जगह मौजूद है। सभी मोबाइल या कंप्यूटर या लैपटॉप में आसानी से चलता है और साथ में विश्वास से भरी है की हमारा डेटा कोई वहां से चोरी नहीं कर सकेगा। इसलिए में यही कहूंगा की आप किसी और को चुनने की वजय Google को ही चुने।

 

     यह Google Account ही हमारे लिए सैफ और सिक्योर है। और सरल रीत से इस्तेमाल किया जाने वाला है।

 

     तो दोस्तों आशा रखता हूँ की आपको यह जानकारी काम आएगी। और आपका कार्य सरल करेगी।

 

     मेरी ओर से आप सभी को धन्यवाद...।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.