App Info, Application Details, Mobile Apps, New Applications, New Software, IT information, New Mobile Application Info.

रविवार, 29 नवंबर 2020

Firwall आपके कंप्यूटर सिस्टम को किस तरह से सुरक्षा करता है?

 

firwall
Firwall Security

Information Of Firwall :

     हेलो दोस्तों आज में आपको Firwall के बारे में माहिती देना चाहूंगा। तो आपने यह Firwall को जरूर सूना और देखा भी होगा। Firwall क्या है...? यह कैसे काम करता है...?, और आपको इसकी क्या जरुरत है...?यह सभी बाते आपको बताने जा रहा हूँ... 



     तो चलिए Firwall के बारे में जानते है।



     तो दोस्तों Firwall क्या है...? और कैसे काम करता है...? यह दोनों बाते जान कर आपको मालूम हो जायेगा की आपको यह जरुरत है कि, नहीं...?

Explain The Firwall :


     आपको आसान भाषा में कहूं तो मान लीजिए एक बंदा एक कमरे में बैठा हुआ है। वह कमरा Firwall से बना हुआ है। तो इसमें Firwall बहार से आने वाले गन्दी हवा, धूल-मिट्टी को रोकता है। और ठीक वैसे ही उस कमरे की धूल-मिट्टी या उस कमरे की अशुद्ध हवा बहार जाने को रोकती है उसे अंदर ही रखती है। 



     तो दोस्तों ठीक उसी प्रकार से आप कम्प्यूटर पर इंटरनेट चला रहे होते है, जैसे की वीडियो डाउनलोड कर रहे होते है, कोई चीज के लिए सर्च कर रहे होते है. तो आपको बहार की दुनिया के इंटरनेट में मौजूद वायरस को आपके कंप्यूटर सिस्टम में नहीं आने देता। और अगर आपके कंप्यूटर में वायरस होता है तो Firwall आपके कंप्यूटर के बहार किसी को नहीं भेजता है। अगर आपके कंप्यूटर में वायरस नहीं है तो आप Firwall का इस्तेमाल करके बाहरी दुनिया का इंटरनेट का वायरस आपके सिस्टम में दाखल नहीं हो पायेगा। और आपका जो कार्य है वह आसानी से बिना वायरस की फ़िक्र करके इस्तेमाल करके आप कार्य को पूर्ण कर सकते है। 



     इसमें क्या होता है... की जब आप अपना कोई भी काम कर रहे होते है या फिर कोई फाइल डाउनलोड कर रहे होते है तो ऐसे में जो भी ट्रैफिक आपके कंप्यूटर की तरफ आ रहा होता है तो Firwall  ट्रैफिक  वाले वायरस को रोकता है। जो अनवॉन्टेड फाइल या सॉफ्टवेयर को आपके सिस्टम में इनस्टॉल ना हो पाए। तो ऐसे में Firwall एक आपके सिस्टम की चारो और सुरक्षा करता है और वह उसके लिए काम करता है की आपके कंप्यूटर में केवल वही चीजे आये जिसकी आपने परमिशन दी है। और आप इस्तेमाल कर रहे है। तो Firwall की वजह से आपके सिस्टम में कोई वायरस और अनवॉन्टेड फाइल इनस्टॉल ना हो पाए और इसी तरीके से आपके कंप्यूटर में कोई वायरस है और आप किसी नेटवर्क से जुड़े होते है अगर आपके पास दो से ज्यादा कम्प्यूटर्स है और आप उन सभी कोम्पुटर के साथ जुड़े होते है तो Firwall आपके कंप्यूटर से किसी दूसरे सिस्टम में जाने से रोकता है। तो Firwall इस तरह का भी काम करता है।



     दोस्तों Firwall दो प्रकार के होते है। 1. मूल रूप से Hardware और 2. मूल रूप से Software.  

1. Hardware Firwall :

 

     अब Hardware वाला Firwall है वह सभी मोर्डर्न राउटर्स में देखने को मिलेंगे। बाजार में अगल से Firwall के डिवाइस भी देखने मिल जाते है। और वह क्या करते है...? की, वह Hardware Tech में देते है। मान लीजिए की एक बंदे के पास एक नेटवर्क है जिससे 10 डिवाइस को इंटरनेट के साथ जोड़ कर रखा हुआ है। तो उस बंदे के पास राउटर है उसमे Firwall को सक्रिय कर रखा है तो 10 डिवाइस Firwall की सुरक्षा के अंदर आ जायेंगे। आप जब भी कोई चीज सर्च करते है या फाइल डाउनलोड करते है तो उस डेटा पैकेट के साथ आपकी ID जुड़ जाती है और जब आपको डेटा पैकेट वापिस मिलता है सामने वाले सर्वर से तो उसके साथ भी ID को जुडी हुई रहती है आपने सक्रिय किया Firwall को पता चलता है की हाँ यह जो डेटा पैकेट आ रहा है वह जेन्युन पैकेट आ रहा है। क्योंकि इसके आपकी पैकेट की ID में दिखाई देती है और उस डेटा को आने देता है। 



     लेकिन कोई भी अगर अनवॉन्टेड पैकेट्स है जो आपके सिस्टम में घुसने की कोशिश करता है तो उनको Firwall वही रोक देता है।

2. Software Firwall :


     अब Software Firwall की बाते समझी जाए तो आपने देखा होगा की अलग-अलग एंटी वायरस कंपनी है उसमे आपको मिल ही जाते है इसके आलावा Windows में भी Firwall का इनबिल्ट ऑप्सन होता है। और सॉफ्टवेयर वाला Firwall भी यही काम करता है लेकिन वह एक यह भी काम करता है की अगर आप कंप्यूटर में नया गेम, नया सॉफ्टवेयर इनस्टॉल किया है तो जब आप उसे ओपन करते है तब आपको Firwall has Blocked Sum Feachers Of This Program, जैसा नाम वाला एक विंडो ओपन हो जाता है। और आपको Keep Blocking और Unblock का ऑप्सन देता है। तो इस तरीके का आपको दिखाता है. इसका मतलब यह है की यह चीज को Firwall ने ब्लॉक कर दिया है अगर आप उसे अनब्लॉक करते है तो वह जोखम आपके लिए बन सकता है। 



     इसलिए आप जब कोई डेटा को डाउनलोड करते समय इस तरह का विंडो ओपन हो कर आपको सूचित करता है तो आपको उसे की Keep Blocking ही रहने देना है अगर आप इससे परेशान हो कर Unblock करते है और किसी डेटा या फाइल को डाउनलोड करते है तो हो सकता है की पीछे से कोई फाइल डाउनलोड हो कर आपके सभी डोक्युमेंट और डेटा को चोरी कर सकती है। और आप की फाइल तथा सिस्टम करप्ट भी हो सकती है।

 Firwall Conclusion :

 

     इसीलिए दोस्तों हार्डवेयर हो या सॉफ्टवेयर हो Firwall का होना बहुत जरुरी है।



     तो दोस्तों आशा रखता हूँ की आप इस जानकारी से सैफ रहेंगे और अच्छे से समझ भी गए होंगे।

     आपका धन्यवाद...।🙏🙏

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.