App Info, Application Details, Mobile Apps, New Applications, New Software, IT information, New Mobile Application Info.

सोमवार, 16 नवंबर 2020

Mobile Camera में HDR, और Aperture Features Details पार्ट 1

HDR, Aperture
HDR-Aperture

About Mobile Phone Camera :


     हेलो दोस्तों आज हम स्मार्ट फोन के कैमरा में दिए गए सेटिंग्स जैसे की HDR, Aperture, Digital Zoom Vs Optical Zoom, EIS Vs OIS जैसे फीचर्स के बारे में माहिती देंगे। जो आप फोटो शूट या वीडियो शूट के समय आप इस सेटिंग करके इस्तेमाल करके अपनी क्रिएटिविटी बढ़ा सकते है। और कोई यूनिक फोटो या वीडियो बना सकते है।

 

     तो चलिए उन सेटिंग फीचर्स के बारे में जानते है।

 

1.  HDR Mode :


     आप फोटो क्लिक करते समय कई बार आपने यह HDR Mode देखा होगा। और शायद आप इस फीचर को इस्तेमाल भी करते होंगे। तो दोस्तों इस HDR Mode से होता यह है की आपका फोटो बहुत ही डायनामिक तरीके से खींच कर आपको देती है तो आखिर में यह HDR Mode क्या है...?, और कैसे काम करती है...?

 

     तो दोस्तों HDR का पूरा नाम High Dynamic Range है। यह एक तकनीक है। जो मूल रूप से फोटोग्राफी में या कैमरे में इस्तेमाल होती है। इसकी मदद से आपकी इमेज को अच्छे से खींच कर आपको देता है। सरल भाषा में कहा जाए तो, आप जहाँ कही का फोटो खींचते है वहां पर ब्राइटनेस ज्यादा हो जाता है, तथा जो सब्जेक्ट है उसका कलर एकदम से डार्क हो जाता है। तो इसतरह होने से हमारा फोटो अच्छे से नहीं आता है। तो इसे ठीक करने के लिए HDR Mode का इस्तेमाल किया जाता है।

 

     तो जैसे ही आप अपने स्मार्ट फोन के कैमरे में HDR Mode को ऑन करके फोटो क्लिक करते है। तो यहाँ पर आपको कुछ सैम्पल्स क्लिक करता है। जिसमे सबसे पहले Over Exposed यानी के ज्यादा ब्राइटनेस वाली फोटो को क्लिक करता है। दूसरा Under Exposed यानी के डार्क फोटो क्लिक करता है। और तीसरा एक नार्मल फोटो क्लिक करता है। तो इन तीन स्टेप से यह HDR Modeसे कॉम्बिनेशन करके या फिर इमेज प्रोसेसिंग करके आपको एक अच्छी फोटो क्लिक करके देता है।

 

2. Aperture :


     आपके कैमरे की Aperture के बारे में जरूर देखा होगा। Aperture F 1.7, F2.0, F2.4, F2.11 ऐसे बहुत सारे Aperture है। तो यह Aperture है क्या...? तो आपको अपने मोबाइल के कैमरे में देखते हुए बहुत ही छोटा सा एक छेद दिखाई देगा। जिसे Aperture कहा जाता है। अगर आप DSLR के लेन्स में देखोगे तो यह छेद आपको आसानी से देखने को मिल जाता है। अब यह जो छेद है। तो यह छेद कितना बड़ा या छोटा होगा यह Aperture के ऊपर निर्भर है।

 

     तो Aperture को मूल रूप से F से मापा जाता है। जिसका नाम F से फोकल लेन्स कहा जाता है। तो आप किसी DSLR कैमेरा में देखते ही होंगे की लेन्स के ऊपर एक काले कलर का कवर होता है तो उस कवर को Aperture कह सकते है। अब यह कवर या दरवाजा कितना खुला रहता है। वह Aperture value यानि के F 1.7, F2.0, F2.4, F2.11 पर निर्भर होता है। तो जो F value है वह जितना कम होगा उतना ज्यादा कवर या दरवाजा खुला होगा। या अंदर का छेद उतना बड़ा होगा। और उतनी ही लाइट अंदर सेंसर पे जा पाएगी।  हिसाब से आपके फोटो में लाइट कम या ज्यादा करके आपको फोटो खींच कर दिखाएगी।

 

     आपका कवर जितना ज्यादा होगा यानि F का नंबर ज्यादा होगा उतना आपको फोटो कम लाइट वाली दिखाएगा। तो यह बात हुई DSLR कैमेरा की... अब मोबाइल की बात करे तो कई सारे मोबाइल में यह Aperture फिक्स रखा होता है और कुछ मोबाइल ऐसे भी है जिसमे आप Aperture को सेट कर सकते है।  पर सरल तरीके से आप जो F value है कम होगी आपके मोबाइल कैमरा के सेन्सर में जो लाइट है उतनी ज्यादा पास होगी जितनी ज्यादा जो लाइट है उतनी अंदर लेन्स में जा पाएंगी। जिससे आपको कम लाइट में या जहाँ पर लाइट कम है। वह पर भी आप काफी अच्छी ब्राईट फोटो क्लिक कर सकते है।

 

     साथ में यहाँ पर कम Aperture होने से आपको बेकग्राउन में इफेक्ट है और भी बेहतर करने को मिल जाती है।


Mobile Camera Features Conclusion :

 

     इस पोस्ट में सिर्फ HDR और Aperture के बारे में माहिती देंगे। बाकी के विषय अगली पोस्ट में माहिती देंगे।

 

     तो दोस्तों आशा रखता हूँ की यह माहिती आपको जरूर काम आएगी।

 

     आप सभी को मेरी ओर से धन्यवाद...।🙏🙏


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.