App Info, Application Details, Mobile Apps, New Applications, New Software, IT information, New Mobile Application Info.

सोमवार, 30 नवंबर 2020

फ्रॉड व्यक्ति कैसे आपका Net Banking इस्तेमाल करके फ्रॉड कर सकता है...?

 

Net Banking, Internet Banking, Online Banking
Net Banking

Net Banking Service :


     हेलो दोस्तों, आज में आपको Online Bank Account के बारे में बताऊंगा, की किस तरह से फ्रॉड व्यक्ति जो सायबर गुनाह करके आपके बैंक अकाउंट में सभी पैसो को कैसे इस्तेमाल कर सकता है...?, और इसमें आश्चर्य की बात यह है की, जो व्यक्ति इंटरनेट बैंकिंग सेवा का इस्तेमाल नहीं करता है तो भी उसका इंटरनेट बैंकिंग सेवा शरू हो कर आपके सारे पैसे चुरा लेता है। तो वह कैसे...? 



     तो चलिए जानते है की कैसे फोर्ड व्यक्ति आपके बैंक अकाउंट का Net Banking इस्तेमाल करके आपके पैसे चुरा सकता है...?

 

How To Hack Your Bank Account :


     इसको समझने के लिए एक उदाहरण लेंगे। एक फ्रॉड करने वाला व्यक्ति सायबर क्रिमिनल होता है, वह अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग बैंक अकाउंट वाले व्यक्ति को बारी-बारी कॉल करता है। कॉल करने से पहले वह उन सभी व्यक्तिओ के बारे में Details कही से चुरा कर इकट्ठा करता है। यह Details उन व्यक्ति की होती है, जिसका बैंक अकाउंट होता है लेकिन वह Net Banking इस्तेमाल नहीं करते है। अब आप सोचते होंगे की आज के समय में कोनसी व्यक्ति Net Banking इस्तेमाल नहीं करता होगा ? यह चितर लोग ऐसे ही व्यक्ति को पकड़ते है जिसका Net Bankingकी सेवा शुरू नहीं करवाई और इस्तेमाल नहीं करते है। हो सकता है की, कोई बड़ी उम्र का व्यक्ति हो, या फिर कोई निवृत आदमी का पेंसन बैंक अकाउंट हो। उन लोगों का बैंक अकाउंट का ही ज्यादातर इस्तेमाल के लिए लेते है उसको ही फोन करके सभी पर्सनल डॉक्यूमेंट की जानकारी ले कर फ्रॉड करते है।  

  

     उन बैंक अकाउंट वाले व्यक्ति को कॉल करके कहता है. की में इस बैंक से बोल रहा हूँ। आपका जो बैंक अकाउंट है उसमे आपने KYC अपडेट नहीं करवाया है। तो इस वजह से आपका बैंक अकाउंट बंध हो सकता है। तो कृपया करके आप मुझे अपना आधारकार्ड का नंबर, PAN Number, डेबिट कार्ड का नंबर, आपकी बर्थ डेट और आधार कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नंबर दीजिए में आपके अकाउंट को अपडेट कर देता हूँ। 



     अब वह फ्रॉड करने वाला व्यक्ति आपको फोन के कॉल पर फसा कर रखता है. यह सभी डिटेल भर कर Net Banking के लिए अप्लाई कर देता है जैसे ही अप्लाई करता है तो आपके आधार कार्ड वाले नंबर पर OTP आएगा और आप उसे OTP दे देते है, और आपके बैंक अकाउंट में खुद का मोबाइल नंबर रजिस्टर कर लेता है। और पैसो की जब वह फ्रॉड करने वाला व्यक्ति ट्रांजेक्स्शन करेगा तो वह ट्रांजेक्शन वाला OTP फ्रॉड व्यक्ति के मोबाइल नंबर पर जाएगा और वह फ्रॉड करने वाला व्यक्ति OTP दाल कर आपके सारे पैसो का ट्रांजेक्सन किसी और के अकाउंट में करता रहेगा। 



     वह पैसा पहले खुद नहीं लेगा वह अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग व्यक्ति के अकाउंट में अलटरनेटिव तरीके से पैसे ट्रांसफर करेगा. जब आप पुलिस कंप्लेन करोगे तो उसको खोज निकाल ने के लिए पुलिस उस बंदे को पकड़ेगी जो दूसरे राज्य में दूसरे किसी का अकाउंट में उसने पैसे ट्रांसफर किए है, तो पुलिस उस व्यक्ति को पकड़ेगी। ऐसा वह ट्रांफर करके निर्दोष व्यक्तिओ को फसाता रहता है। ऐसा करके आपको भी संकट में डालता है और दूसरे निर्दोष व्यक्ति को भी संकट में डालता है। और उसके बाद वह फ्रॉड व्यक्ति Mule Account से पैसे निकाल कर खुद इस्तेमाल करने लग जाता है। और किसी को मालुम ही नहीं पड़ता की किसने यह पैसे का ट्रांजेक्शन किया...? तो दोस्तों इस तरह से फ्रॉड होते है। - Net Banking

 

Net Banking Conclusion :


     तो दोस्तों में यही कहना चाहूंगा की आप किसी को भी अपना OTP और पर्सनल ID Proof की डिटेल ना बताए। और किसी को भी अपना डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का नंबर आदि-आदि महत्वपूर्ण चीजे ना बताए, अगर आपको ऐसा फोन आए तो खुद के बैंक की कोई भी ब्रांच में जा कर पक्का कर लीजिए की क्या बैंक अकाउंट में कोई अपडेट करना बाकी है...? वही से आप कन्फर्म कीजिए। आपको मोबाइल पर किसीको भी आपकी महत्वपूर्ण डिटेल्स या ID Proof के बारे में बताना नहीं है।  



     तो दोस्तों उम्मीद रखता हूँ इस जानकारी से आप समझ गए होंगे। और आप सुरक्षित रहेंगे। और दुसरो को भी यह बात कहे की अपना कोई भी पर्सनल ID Proof ना बताए। - Net Banking


 
     आपका धन्यवाद।🙏🙏

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.