App Info, Application Details, Mobile Apps, New Applications, New Software, IT information, New Mobile Application Info.

मंगलवार, 17 नवंबर 2020

Mobile Camera में Portrait Mode, Panorama, Time Lapse Features Details पार्ट 2

 

Portrait Mode, Panorama, Time Lapse
Portrait Mode-Panorama-Time Lapse

मोबाइल कैमरा के Portrait Mode, Panorama, Time Lapse की माहिती :


     हेलो दोस्तों पिछले पोस्ट Mobile Camera Features Details Part 1 में हमने कैमरा के कुछ फीचर्स HDR & Aperture के बारे में जाना था। इस पोस्ट में हम कैमरा के दूसरे फीचर्स के बारे में जानेंगे।

 

     तो चलिए शुरुआत करते है।

 

1. Portrait Mode :


     अगर दोस्तों आप अपने मोबाइल फोन का कैमरा जब भी ओपन करोगे तो यह Portrait Mode जरूर देखा ही होगा। और आपने Portrait Mode को इस्तेमाल किया भी होगा। और पता भी होगा की इसका क्या काम है...? Portrait Mode को मूल रूप से Bokeh Mode भी कहा जाता है। इसे आसान भाषा में कहा जाये तो यह आपके फोटो में जो बैकग्राउन में जो पिक्चर है उसे ब्लर करता है। और सब्जेक्ट को साफ़-साफ बताता है। तो यह जो महत्वपूर्ण सब्जेक्ट को साफ-साफ दिखता है और पीछे का बैकग्राउन ब्लर करता है। और आपको महत्वपूर्ण सब्जेक्ट को बतलाता है।

 

2. Digital Zoom Vs Optical Zoom :


     दोस्तों आपने स्मार्ट फोन के कैमरा इस्तेमाल करते समय या फोन खरीदते समय आपको कहा गया होगा की इसमें Digital Zoom कैमरा है या Optical Zoom है। और जानना चाहते है तो आप अपने मोबाइल के साथ आई हुई गाईड बुक में भी देख सकते है। तो कई बार यह शब्द जरूर सूना होगा। की इस फोन में आपको Optical Zoom या Digital Zoom दिया गया है। जिसकी मदद से आप बहुत ही बेहतर फोटो खींच सकते है। तो दोस्तों यह दोनों चीजे क्या है...? और इस दोनों के बीच में क्या अंतर होता है...?

 

     Optical Zoom में मूल रूप से Actual Lens का इस्तेमाल Zoom In करने के लिए किया जाता है। Digital Zoom में जो कैमरा है वह मूल रूप से इमेज को क्रॉप करने के लिए मदद करता है। और इसी इमेज को Digitally सॉफ्टवेयर की मदद से बड़ा कर देता है। जिस वजह से आपको कई बार इमेज कवोलिटी बहुत ख़राब मिलती है। जब की Optical Zoom में कवोलिटी बेहतर देखने को मिलती है। तो यहाँ पर Optical Zoom बेहतर माना जाता है। तो आप Optical Zoom वाला मोबाइल ही पसंद करना उचित है।

 

3. EIS Vs OIS :


     तो दोस्तों स्मार्ट फोन में जो यह EIS/OIS है। वह भी बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। तो दोस्तों आपको मालूम होना चाहिए की यह EIS और OIS क्या है...? और इन दोनों EIS/OIS के बीच में क्या अंतर है...?

 

     तो दोस्तों आपने कई बार नोटिस किया होगा की, कई बार आपके स्मार्ट फोन से कोई भी फोटो क्लिक करते है। तो कई बार फोटो है वह थोडासा ब्लर जैसा आ जाता है। या फिर स्मार्ट फोन से वीडियो रिकॉर्ड करते समय आप अपने हाथ हिलने के कारण आपका वीडियो बहुत ही जाखा रिकॉर्ड होता है। जिससे आपको वीडियो में बरोबर नहीं दीखता। तो यह समस्या को दूर करने के लिए स्मार्ट फोन के कैमरा में EIS या OIS का इस्तेमाल किया जाता है।

 

      Electronic Image Stabilization जो EIS का संपूर्ण नाम है। यह ज्यादातर वीडियो रिकॉर्डिंग या स्मार्ट फोन के कैमरा में इस्तेमाल किया जाता है। तो इसके जरिये आपको वीडियो रिकॉर्डिंग बहुत ही स्मूथ और स्थिर मिलती है। EIS आप स्मार्ट फोन में सक्रीय करने से वीडियो रकोर्डिंग करते समय कुछ ख़राब पार्ट को कट कर लेता है। जिसकी मदद से आपको वीडियो स्थिर और स्मूथ मिलती है। जिससे आपको वीडियो बहुत ही अच्छा लगता है।

 

      Optical Image Stabilization यह OIS का संपूर्ण नाम है। इसका काम भी यही है आपके वीडियो को स्थिर करना होता है। तो यह दोनों EIS और OIS के बीच में जो अंतर है वह यह है की, EIS का पार्ट सॉफ्टवेयर है और OIS का पार्ट हार्डवेर है, तो OIS हार्डवेर का पार्ट होने की वजह से OIS पार्ट महंगा होता है। तो यह OIS महंगे स्मार्ट फोनो में मिलेगा। लेकिन दोनों का कार्य समान है। लेकिन वीडियो रेकॉर्ड के समय हिल जाने वाला जो रहता है वह EIS से OIS बेहतर तरीके से काम करता है।

 

4. Panorama :


     तो दोस्तों आपको यह मालूम ही होगा की यह किस तरह इस्तेमाल किया जाता है...?

     तो दोस्तों आप कही जगह जाते है। वहां बहुत बड़ी सुंदर जगह होती है तो उस नज़ारे को अपने कैमेरे में रखने के लिए आप नोर्मल कैमेरे से तो पूरा ले नहीं पाएंगे। तो वह पुरे का पूरा नजारा फोटो में लेने के लिए यह Panorama फीचर का इस्तेमाल किया जाता है।

 

5. Time Lapse :

     तो दोस्तों आपने टीवी शो में कई बार देखा होगा की कोई सिटी के एरिया में लोग जल्दी-जल्दी जाते है। तथा जल्दी-जल्दी सूरज उग जाता है तथा जल्दी-जल्दी सूरज ढल भी जाता है। तो यह चीज आप Time Lapse के जरिए कर सकते है।  

 

Mobile Camera Features Details Conclusion :


     तो दोस्तों आशा रखता हूँ की यह जानकारी तथा माहिती आपको काम आएगी।

 

     आप सभी को मेरी ओर से धन्यवाद...।🙏🙏

 

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.