App Info, Application Details, Mobile Apps, New Applications, New Software, IT information, New Mobile Application Info.

शनिवार, 28 नवंबर 2020

Social Media से खरीदी पर आपके साथ कैसे धोखा हो सकता है...?

Social Media
Social Media Shopping


Is Shopping Through Social Media Platforms Good? :

     हेलो दोस्तों आज के समय में आप देखते ही होंगे की बहुत सारे प्लेटफॉर्म पर चीजे बेचना उपलब्ध हो गया है। जैसे की, Amazon, Flipkart, Snapdeal और इसके आलावा कई सारे प्लेटफॉर्म है। जिस पर जा कर आप अपनी प्रोडक्ट को पुरे इंडिया में बेच सकते है। तो जहाँ तक Amazon, Flipkart, Snapdeal जैसे प्लेटफॉर्म की बाते करते है तो उसमे धोखा होने का जोखम कम होता है या फिर नहीं भी होता है.- Social Media

 

     तो इन सारे प्लेटफॉर्म के आलावा आप Facebook पर, Instagram पर या कोई Social Media पर आप अपनी चीजे बेचते है या फिर खरीदते है. तो आपको जोखम उठाना पड़ता है। और आपका लाखो का नुकशान भी हो सकता है। वह कैसे...? उसके बारे में जानते है।

 

Shop Through Trusted Platforms :

 

     तो दोस्तों इसमें शायद आप भी प्रोडक्ट बेच रहे होंगे. लेकिन में आपको यह कहना चाहता हूँ की आप Amazon, Flipkart, Snapdeal जैसे प्लेटफॉर्म का ही इस्तेमाल करे। इसमें आपका जोखम कम हो जाता है. क्योंकि इसमें आपके प्रोडक्ट की पूरी तरह से सुरक्षा मिलती है। और अगर आपके प्रोडक्ट को नुकशान या फिर गलत प्रोडक्ट कस्टमर रिटन आता है तो आप उस कंपनी में क्लेम करके उस प्रोडक्ट के पैसे भी मांग सकते है लेकिन आपको गलत तरीके से कोई भी क्लेम नहीं करना है। ऐसा करने से आपका अकाउंट ब्लॉक भी कर सकते है। - Social Media

 

Shopping On Social Media :

 

     तो दोस्तों अब बारी आती है की Social Media पर प्रोडक्ट बेचने की, तो दोस्तों इसमें दोनों के साथ मतलब के खरीदने वाले और बेचने वाले व्यापारी को भी नुकशान सहन करना पद जाता है, तो यह नुकशान कैसे होता है…? उसके बारे में जानते है।

 

     मान लीजिए एक बंदा अपने Facebook अकाउंट पर कोई प्रोडक्ट देख कर पसंद करता है और उसे खरीदने के लिए उस प्रोडक्ट के व्यापारी का कॉन्टेक्ट करता है और उस प्रोडक्ट का ऑर्डर करता है। तो उस व्यापारी ने कहा की इसमें केश पेमेंट तो होता नहीं है। तो आप मुझे ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर कर दे। और उसने कहा की, जब आपको आपकी प्रोडक्ट डिलीवरी होगी तो किसी कुरियर वाला होगा। उसे प्रोडक्ट के पैसे नहीं दे सकते है. उसको सिर्फ डिलीवरी चार्ज ही दे सकते है। तो मुझे आप इस बैंक अकाउंट में प्रोडक्ट की किंमत जितने पैसे ट्रांसफर कर दीजिए। - Social Media

 

     तो वह बंदा उस व्यापारी को पैसे ट्रान्सफर करता है। और उस व्यापारी का सामने से फोन आता है, आपका पेमेंट मुझे मिल गया है। तो आज ही में आपका ऑर्डर कुरियर करके उसकी स्लीप आपको भेजने के लिए दे देता हूँ। थोड़े दिनों के बाद उस बंदे का मंगवाया हुआ प्रोडक्ट मिलता है, जैसे ही उसको प्रोडक्ट मिलता है उसका पैकिंग खोल कर देखता है तो उसमे से फालतू की चीज निकलती है। जो उसने नहीं मंगवाई थी। और यह देखते ही उसने व्यापारी को कॉन्टेक्ट किया की मेरी प्रोडक्ट मुझे नहीं मिली है उसके बदले कोई ओर ही प्रोडक्ट मुझे मिली है जो मैंने नहीं मंगवाई थी। लेकिन यह बात वह व्यापारी मानता कैसे...? उसने कहा की, मुझे प्रोडक्ट खोलते समय की फोटो और वीडियो मुझे भेजो अगर मुझे सही लगा तो में आपके पैसे वापिस कर दूंगा। - Social Media

 

     उस बंदे ने फोटो और वीडियो उसको भेजा और उस व्यापारी ने कहा की यह मेरा पार्सल नहीं है आपने किसी दूसरा पार्सल का फोटो और वीडियो मुझे भेजा है। इस तरह से कह कर आपको जूठा साबित कर देता है। और आप पुलिस कंप्लेन भी नहीं करते क्योंकि आप यह सोचते है की सिर्फ 500 / 1000 के लिए में पुलिस के चक्कर में क्यों पड़ना...? यह सोच कर हम उनको जाने देते है। अगर में उसे पुलिस केश करूँगा तो मेरा भी खर्चा हो जाएगा और नजाने कब उस व्यापारी को पकड़ेंगे...? तो आप छोटी सी किंमत के लिए आप इस जनजत में नहीं पड़ते और आपको नुकशान भुगतना पड़ता है।

 

Social Media Shopping Conclusion :


     तो इसी लिए में यही कहूंगा की आप सस्ते किंमत के चक्कर में Social Media से खरीदी मत कीजिए। आपके लिए Amazon, Flipkart ही सही खरीदी करने का प्लेटफार्म है और बेचने वाले व्यापारिओं के लिए भी यह सही प्लेटफॉर्म है। Snapdeal भी सही है मगर उसमे भी कही ना कही फ्रॉड होने के चांसिस है जिसके बारे में मेने पिछले पोस्ट में लिखा है की किस तरह से फ्रॉड होता है...?

 

     आशा रखता हूँ की आपको समझ आ गया होगा की किस तरह से सोशियल मिडिया पर खरीदारी के समय फ्रॉड किया जा सकता है...? तो दोस्तों आप जब भी ऑनलाइन खरीदारी करते है तो Social Media से नहीं करे, और अगर ऑनलाइन खरीदी करनी ही है तो Amazon, Flipkart जैसे प्लेटफार्म से खरीदारी करिये वही आपके लिए सैफ रहेगा।

 

     आपका धन्यवाद...।🙏🙏

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.