App Info, Application Details, Mobile Apps, New Applications, New Software, IT information, New Mobile Application Info.

मंगलवार, 8 दिसंबर 2020

Top 20 Google Tips & Tricks In Hindi

Top 20 Google Tips & Tricks In Hindi
Top 20 Google Tips & Tricks In Hindi


Google Tips & Tricks :


     हेलो दोस्तों, हम सभी लोग Google का इस्तेमाल सिर्फ किसी चीज को सर्च करने के लिए ही करते है लेकिन Google के कई सारे ऐसे टूल्स और सेटिंग्स है जो आपके काम में मदद करके आपका काम आसान करने में मदद करती है. तो दोस्तों आज में आपको Google के कुछ ऐसे Google Tips & Tricks के बारे में माहिती देना चाहूंगा। जिसे आप हररोज के काम में मदद आ सकता है। और आपका काम बड़ी आसानी से पूर्ण करने में भी सहायता कर सकता है। यह सभी टूल्स और सेटिंग्स के बारे में मालूम भी होना चाहिए।  

 

     तो चलिए दोस्तों Google Tips & Tricks के बारे में जानते है।

 

1. Large number in word :

 

     अब दोस्तों, होता यह है की आप कोई बड़ी संख्या देखते है, या कोई व्यक्ति आपको बड़ी अमाउंट का उच्चारण करने को कहता है, मतलब के कोई भी अमाउंट जैसे की 568974568978 ऐसी कोई अमाउंट दे रखी है, तो आपको इसे शब्दों में लिखना या बोलना कठिन हो जाता है, तो आप यह अमाउंट को Google में लिख कर =english (568974568978=english) करके उसका सही शब्द अंक निकाल कर बोल सकते है, या लिख सकते है। यह स्थिति जब हम कोई बैंक का चेक भरते है, तब हमें पूरी अमाउंट शब्दों में लिखनी होती है, तब हमें यह काम आता है। 

 

2. Online Movie Download :

 

     अगर आपको मूवी देखने का शोख है, तो आप ऑनलाइन मूवी सर्च करते हो इंटरनेट से ऑनलाइन नए नए मूवी डाउनलोड करने की कोशिश करते है, तो बहुत सारे मल्टीपल वेबसाइट में गए होंगे जहाँ पर आपको बहुत सारे Spam लिंक देखने को मिलते है, जहाँ पर आपको हकीकत में मूवी देखने को नहीं मिलता, और नहीं डाउनलोड करने को मिलता, बस आपको वेबसाइट के द्वारा अलग-अलग वेबसाइट पर घुमाया जाता है, लेकिन दोस्तों आप एक ही क्लिक में डायरेक्ट कोई भी नई या पुराणी मूवी को देख सकते है, तो दोस्तों इसके लिए आपको Google पर जा कर मूवी का नाम लिख कर उसके पीछे Google Drive लिख देना है, मतलब के चलो मान लेते है की हमें fast & furious मूवी देखनी है तो fast & furious Google Drive लिख कर सर्च करे। तो सर्च करने के बाद आपको किसी लिंक पर आपको वह मूवी देखने को मिल जाएगी।


     यह भी पढ़े, Whatsapp चलाने के टिप्स  

 

3. Google Mirror Search :

Top 20 Google Tips Tricks In Hindi
Top 20 Google Tips Tricks In Hindi
 

     दोस्तों इसमें आप किसी भी तरह का सर्च करोगे तो एक Mirror में जिसतरह का उल्टा दिखाई देता है, उस तरह आपको सभी चीजे उलटी देखने को मिलती है. इसके लिए आपको Google ओपन करना है उसमे Google Mirror Search लिख कर एंटर होना है, उसके बाद पहली लिंक पर आप जैसे ही क्लिक करोगे तो आप सभी चीजे उल्टे तरीको से देख सकते है। आप कुछ भी Google के सर्च में लिखोगे तो भी उल्टा लिखा कर बता सकता है। 

 

4. Image Details :

 

     दोस्तों अगर आपको किसी फोटो या इमेज के बारे में माहिती चाहिए होती है, तो आप इससे जान सकते हो तो इसके लिए आपको Google का पेज ओपन करना है उसके बाद आपकी राइट साइड पर आपको कैमरा का सिम्बोल दिखेगा उस पर क्लिक करके किसी भी इमेज को अपलोड करके सर्च पर क्लिक कर देना है और आपको उसके बारे में जानकारी प्राप्त हो जाती है। 

 

5. Flight information :

 

     अगर दोस्तों आप हवाई जहाज में ट्रैवलिंग बहुत ज्यादा करते हो, तो इसके लिए आपको फ्लाइट की माहिती चाहिए होती है, तो रोजाना आप फ्लाइट से ट्रैवेलिंग करते रहते हो तो आपको ऐसे में फ्लाइट का स्टेटस चेक करना चाहते हो तो सिम्पल तरीके से आप Google में जा कर उस फ्लाइट का नाम लिख कर सर्च करते है, तो उसकी सभी डिटेल्स आपकी एक ही क्लिक में मिल जाएगी।  


     यह भी पढ़े बेस्ट फ्री एंड्रॉयड ऐप्स

 

6. Google calculator :

 

     आप सोचते होंगे की अब हमारे पास मोबाइल में और कम्प्यूटर में भी केल्क्युलेटर है, तो इसकी क्या जरुरत...? लेकिन दोस्तों आपके केल्क्युलेटर में एक लिमिट होती है, जो बड़े अंको की अमाउंट नहीं बताता तो इसके लिए आप Google का सहारा ले सकते है, इसमें आप को कितना भी बड़े अंक का अमाउंट दी जाए तो भी Google आसानी से उसका पूर्ण जवाब बता देता है। इसके लिए आपको Web Address में जा कर कोई भी संख्या को लिख कर उसे गुना, प्लस, बाद, और डिवाइडेड कर सकते हो भले ही वह कितनी भी बड़ी संख्या हो। आप उसका आसानी से जवाब ला सकते है। 

 

7. Google Find My Device :

 

     इसके बारे में मैंने पहले भी बताया था, Google Find My Device से आप अपने फोन की लोकेशन मालूम कर सकते है। अगर आपका फोन घर में किसी जगह रख दिया है, ओर मिल नहीं रहा होता है तो आप अपने कंप्यूटर में आपके नाम का Email ID ओपन करके गूगल सर्च में Google Find My Device लिख कर सर्च करेंगे तो आप आपके फोन पर रिंग करके पता भी कर सकते है, और इसमें आप लोकेशन का भी पता कर सकते है और इसके साथ अगर आपका फोन गुम गया तथा चोरी हो गया तो भी सरल तरीके से यहाँ चोरी हुए फोन के सभी पर्सनल डेटा डिलीट कर सकते है।

 

8. New link open in new tab :

 

     दोस्तों जब भी आप किसी टॉपिक या चीज के बारे में सर्च करते है तब आपको कई सारी लिक आपको बताता है, तो आप को उन सभी लिंक को बारी-बारी राइट क्लिक करके आप ओपन न्यू टेब पर क्लिक करके आप नए टेब में ओपन करते हो यह तरीका बहुत ही लंबा हो जाता है। अगर आप चाहते है, की मेरे एक ही क्लिक में वह टॉपिक नए टेब में ओपन हो जाए तो उसके लिए आपको Google का पेज खोलना होगा उसके बाद राइट साइड नीचे सेटिंग्स में जाना होगा. उसमे आपको सर्च सेटिंग्स में जा कर Where results open के ऊपर क्लिक कर देना है। तो इससे आप कोई भी लिंक पर एक बार क्लिक करेंगे तो वह सीधे न्यू टेब में ओपन हो जाएगा। उसके लिए आपको राइट क्लिक करके New link open in new tab में जाना नहीं पड़ेगा।

     Open The Google > Go to Settings > Click to, Where results open.

 

9. Pronounce :

Top 20 Google Tips & Tricks In Hindi
Top 20 Google Tips & Tricks In Hindi 

     तो दोस्तों, आपके जीवन में कई ऐसे कई Pronounce आए होंगे जो अच्छी तरह से उच्चारण नहीं कर सकते है। ऐसे कई शब्दों आ जाते है जिनका हमें पता ही चलता की इन्हे कैसे उच्चारण किया जा सकता है...? आप सोचेंगे की किसे जा कर पुछु?, कही वह बोलेगा की तुझे इतना भी नहीं पता...!, ऐसे कह कर मजाक उड़ाएगा तो...? ऐसा सोच कर हम दुविधा में फंस जाते है। तो ऐसे में Google का यह भी एक टूल है जिसे उसका सही उच्चारण कर पाएंगे। तो Pronounce को जानने के लिए आपको पहले Google का पेज ओपन करके उसमे Pronounce के बाद जो कोई भी वर्ड हो उसे लिख कर उसका सही Pronounce जान सकते है। जैसे की Pronounce Meeting लिख कर उस Meeting का Pronounce जान सकते है। जहाँ Meeting के अलावा दूसरा कोई शब्द लिखना है, जिसे आप नहीं जानते।

     Open The Google > Search – (Pronounce Meeting)


10. Google search page top 10 links :

 

दोस्तों आप जब भी किसी चीज को Google पर सर्च करेंगे तो आपको पहले टॉप 10 लिंक ही बताएगा. आप सोचेंगे की सिर्फ 10 ही क्यों बताता है...! इससे ज्यादा क्यों नहीं? तो दोस्तों इसके लिए आपको Google का पेज ओपन करके राइट साइड में नीचे सेटिंग्स में जा कर सर्च सेटिंग्स में Results per page में आपको जितना चाहिए उतनी वेबसाइट की लिंक आप वही से सेटिंग कर सकते हो। 20 सिलेकट किया तो 20 वेबसाइट की लिंक बताएगा, 50 सिलेक्ट करेंगे तो 50 आपको वेबसाइट की लिंक बताएगा।

     Open The Google > Go to Settings > Results per page > Choose the Number For Website Link.

 

11. Childran Settings :

Top 20 Google Tips & Tricks In Hindi
Top 20 Google Tips & Tricks In Hindi 

     तो दोस्तों, जब आपके बच्चे के पास मोबाइल या कंप्यूटर आता है, तो कुछ भी उलटी-सीधी चीजे सर्च ना करे जो 18+ की चीजे है तो इसका भी सेटिंग्स आप कर सकते है। उसके लिए आपको Google का पेज ओपन करना है उसके बाद राइट साइड सेटिंग्स में जा कर सर्च सेटिंग्स पर क्लिक करके SafeSearch Filters में Turn on SafeSearch पर क्लिक कर देना है। जिससे आपका बच्चा 18+ की कोई भी माहिती प्राप्त नहीं कर सकेगा।

     Open The Google > Go to Settings > Search setting > And do SafeSearch Filters Turn On.

 

12. Language :

 

     अगर दोस्तों, आप अपने ही मातृभाषा में सर्च करना चाहते है या फिर आपकी मातृभाषा में ही कोई भी जानकारियां प्राप्त करनी है तो सिम्पल से आप उसके लिए आपको Google का पेज ओपन करना है उसके बाद राइट साइड सेटिंग्स में जा कर सर्च सेटिंग्स पर क्लिक करके Language पर क्लिक करके उसमे आप अपनी मातृभाषा सिलेक्ट और सेव करके आप कोई भी जानकारी मातृभाषा में प्राप्त कर सकते हो।

     Open The Google > Go to Settings > Select Language > Choose Your Language >And Save.

 

13. To find the unknown song :

 

     दोस्तों अगर कही जगह पर जाते है और वहां पर एकदम मस्त गीत सुनाई देता है तो वह गीत को खोजने के लिए सबसे पहले आप Google का पेज ओपन कीजिए वही पर आपको माइक का सिम्बोल दिखेगा उस पर क्लिक करके आप किसी भी गीत को खोज सकते हो, वह 2-3 सेकन्ड का समय लेगा उस गीत को सुनने में, लेकिन उस गीत का आवाज थोड़ा ज्यादा हो तो बेहतर तरीके से वह खोज सकेगा। इसलिए आपको गीत का आवाज थोड़ा ज्यादा रखना होगा। तो इसतरह से आप कोई भी गीत खोज सकते हो।

 

14. Social media account :

 

     अगर दोस्तों किसी व्यक्ति का सोशियल मिडिया का अकाउंट खोजना है, तो आप Google सर्च में कर सकते है उसके लिए आपको Google पेज पर जा कर सर्च बार में उस व्यक्ति का नाम और उसके पीछे @ कोई भी सोशियल मिडिया का नाम लिख कर एंटर करना है, ऐसा करते ही उसके बारे में आपको Google बता देगा की इसका अकाउंट इस सोशियल मिडिया से जुड़ा हुआ है, मतलब Google में कुछ इस तरह लिखना है (Ajit Sharma @facebook/twitter/instagram...etc...)

 

15. To know the complete sentence :

 

     अगर दोस्तों कोई शब्द आपको ठीक से याद नहीं है, या फिर मालूम नहीं है तो आप इस तरह कोई शब्द के बीच में * लगा कर Google में सर्च करके जान सकते है। जैसे की, “गई * पानी में” तो इसमें आपको बीच वाला शब्द नहीं मालूम है तो इस तरह लिख कर आप Google में सर्च करोगे तो आपको संपूर्ण वाक्य बता देगा।

 

16. To find a particular type of file :

 

     दोस्तों होता ऐसा है की आप जब भी कोई चीज के बारे में जानते है उस विषय को या चीज को कोई विशेष प्रकार की फाइल में आपको चाहिए होता है तो विषय या कोई चीज का नाम के बाद filetype: के बाद किसी विशेष फाइल का नाम, जैसे की (exam papers filetype:pdf), इसमें exam papers और pdf की जगह आप दूसरा नाम और फाइल का फॉर्मेट लिख कर आप लिख सकते है इस तरह से सर्च करने से पढ़ भी सकते है और डाउनलोड भी कर सकते है।

 

17. Copying from any photo or document written :

 

     दोस्तों, यह आपको बहुत काम आने वाला है, क्योंकि आप देखते ही होंगे की आपके पास किसी तरह का इमेज होता है, जिस में लिखाई की गयी होती है तो आप वह पढ़ते है और किसी लाइन को कॉपी करने के लिए हम अलग से कही जगह उस लाइन को लिखते है लेकिन अब ऐसा करने की जरुरत नहीं पड़ेगी आप उस इमेज में लिखे हुए शब्दों को आसानी से कॉपी कर है। 

 

     इसके लिए आपको एक छोटा सा ऐप डाउनलोड करना होगा जो Google का ही है जिसका नाम है Google lens इस एप्लीकेशन को अपने फोन में प्ले स्टोर से इनस्टॉल कर लेना है।


     यह भी पढ़े, एंड्रॉयड फोन के कैमरे के बारे में जाने।

 

     उसके बाद Google lens को ओपन करके उस डॉक्यूमेंट या इमेज को स्कैन करना है या फिर आपके फोन की गैलेरी में से इमेज को ला सकते है, आप यह स्कैन करने की तथा ईमेज लाने की प्रोसेस हो जाने के बाद उस इमेज या डॉक्यूमेंट पर लिखे गए शब्दों पर दो बार क्लिक करते ही वह सिलेक्ट हो जाएगा, वही से आप लिखा हुआ कॉपी करके किसी फाइल में यानि Ms Word में या Note में पेस्ट कर सकते है।  इसीतरह से इमेज में लिखे गए शब्दों को कॉपी करके आप अलग से उसको किसी फाइल में पेस्ट करके अपनी लिखाई आसान कर सकते है।

 

18. Google Contacts :

Top 20 Google Tips & Tricks In Hindi
Top 20 Google Tips & Tricks

     अगर आपका फोन किसी कारण से बंध हो गया है, तभी आपको किसी को कॉल करने की जरुरत हो गई, तो ऐसे में आप किसी दूसरे फोन में जो आपके पहचान वाला हो उसके फोन में Google Chrome ब्राउज़र या कोई भी ब्राउज़र ओपन करके उसमे Google के पेज पे जाना है, और Desktop Site पर क्लिक करना है जो ब्राउज़र के थ्री डॉट में होगा। उसके बाद आपको वही पर अपना Email ID Login करके आपके Profile Pic के बाजू में 9 डॉट दिखेगा उस पर क्लिक करके Contacts दिखेगा उस पर क्लिक करते ही आपको मोबाइल के सारे Contacts नंबर आपको दिखा देगा। लेकिन दोस्तों इसका काम ख़तम हो जाने के बाद आपको आपकी Email ID Log Out कर देनी है। और हाँ इसमें आपके फोन का Contacts तभी बताएगा जब आप खुद के मोबाइल में वह Email ID में बैकअप लेंगे। इसी तरह से आप कंप्यूटर में भी कर सकते है।


     Email में बैकअप कैसे लेते है...? यह भी पढ़े

 

19. Google Handwriting :

 

     अगर दोस्तों आपको टाइपिंग नहीं करनी है तो आप Google सर्च इंजिन में अपने हांथो से भी लिख कर सर्च कर सकते है। उसके लिए आपको खुद के मोबाइल में किसी ब्राउज़र को ओपन करके Google का पेज खोलना है उसके बाद लेफ्ट साइड ऊपर थ्री सेटिंग्स वाली लाइन दिखाई देगी उस पर क्लिक करके सेटिंग्स में जाना है, उसके बाद Handwritten वाले ऑप्सन को Enable कर देना है। और आखिर में सेव कर देना है फिर आप अपने हांथो की उंगली से कोई भी शब्द लिख कर सर्च कर सकते है।

 

20. Search History :

 

     अगर दोस्तों आपका कंप्यूटर या लैपटॉप किसी ने इस्तेमाल किया है, और आपको मालूम करना है की उसने कौन-कौन सी चीजे से सर्च किये है...? इंटरनेट पर, तो इसके लिए हम सिंपल से ब्राउज़र ओपन कर के उसकी हिस्ट्री में जाते है. लेकिन जिसने व्यक्ति ने आपका कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल किया उसने सभी हिस्ट्री को डिलीट कर दी तो आप कैसे जान पाओगे..? की इसने मेरे कंप्यूटर या लैपटॉप में कौन-कौन सी चीजे सर्च करी...?, तो दोस्तों आपके पास एक और ऑप्सन है जो आप कर सकते हो, तो उस हिस्ट्री को जानने के लिए आपको Google का पेज ओपन करना है, उसके बाद Google के सेटिंग्स में जाना है वही पर आपको सर्च हिस्टी आपको बता देगा, और आपको मालूम चल जाएगा की, उसने मेरे कंप्यूटर में यह चीज सर्च किया। लेकिन इसमें आपका Email ID ओपन होना चाहिए। 

 

     तो दोस्तों, आशा रखता हूँ की यह Google Tips & Tricks आपको किसी काम में मदद करेगी। और आपका काम आसान करने में मदद करेगी।

 

     आपका धन्यवाद...। 🙏🙏

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.