App Info, Application Details, Mobile Apps, New Applications, New Software, IT information, New Mobile Application Info.

शुक्रवार, 4 दिसंबर 2020

UPI से होने वाले धोखे से कैसे बचे ?

UPI, UPI Account
Online Fraud


किस तरह आपके साथ UPI से धोखा किया जा सकता है...?:


     हेलो दोस्तों, UPI अकाउंट से फ्रॉड व्यक्ति आपके साथ किस तरह धोखा किया जा सकता है...?, तो उसके बारे में जान कर आप जागृत हो सके उसके लिए यह माहिती आपको बताना चाहूंगा।  

 

     तो दोस्तों, UPI वह इंस्टंट मनी ट्रान्सफर करने के लिए बहुत ही अच्छा चैनल है, लेकिन इसका भी इस्तेमाल फ्रॉड व्यक्ति निर्दोष व्यक्ति के साथ धोखेबाजी करने के लिए इस्तेमाल करने लगे है, UPI के बहुत सारे एप्लीकेशन है जैसे की, Phonepe, BHIM, BHIM SBI Pay, G Pay (Tez) जैसी अलग-अलग ऍप्लिकेशन्स है जो इंस्टंट मनी ट्रान्सफर के लिए इस्तेमाल की जाती है, तो इससे इस्तेमाल करने से पहले आपको बहुत ही सतर्कता रखनी जरुरत है.

 

     तो दोस्तों जब भी UPI की ओर से कोई कॉल आता है, या UPI के द्वारा कोई मैसेज आता है, जिसमे आपको यह बोला जाता है की, आपका जो UPI का Coded Message है उसको कही फॉरवर्ड करने को कहेगा तो आपको कभी यह Coded Message फॉरवर्ड नहीं करना है। अगर आपने उस Coded Message को फॉरवर्ड करते है, तो आपके साथ पैसो का धोखा हो सकता है।

 

     UPI का जो Coded Message है, वह मैसेज अपने में एक लिंक ले करके आता है, जो आपके मोबाइल सिम को फ्रॉड व्यक्ति के सिम के साथ जुड़ जाता है, अब जुड़ जाने के बाद वह फ्रॉड व्यक्ति के पास आपके सभी बैंक अकाउंट को उसके सिस्टम में जोड़ लेता है, और आपके साथ UPI फ्रॉड करता है।

 

    दूसरा तरीके से भी UPI फ्रॉड आपके साथ हो सकता है, जो फ्रॉड व्यक्ति होता है वह आपका जो ग्लोबल एड्रेस होता है उस एड्रेस में आपका मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर होता है, और वर्चुअल एड्रेस में 123*****456@sbi /  456****458@pnb इस तरह का होता है. तो इस तरह का एड्रेस जान लेता है, फिर फ्रॉड व्यक्ति आपके नंबर का मोबाइल लॉस होने का कम्प्लेन पुलिस ठाणे में करवाता है, उसके बाद फ्रॉड व्यक्ति आपके नाम से नया सिम निकाल लेता है। जिसे आसान भाषा में सिम स्वेपिंग भी कहते है, उसके बारे में अगली पोस्ट में जानकारी बताऊंगा, तो आपके सभी माहिती उसके पास होती है, जिसे इस्तेमाल करके आपके सभी बैंक अकाउंट में पैसे है वह अलग-अलग ट्रांजेक्शन करके आपके सभी पैसो को चुरा लेता है।


UPI फ्रॉड से बचने के लिए टिप्स :


  1. यदि UPI की ओर से तथा किसी अनजान व्यक्ति से कोई Coded Message आपके नंबर पर आता है, तो उस कॉड को कभी भी फोरवड़ ना करे। अगर आप गलती से भी फोरवड़ करते है, तो आप ढगी के शिकार हो जाते है।
  2. अगर आपको यह Coded Message फोरवड़ करने को कहते है आप अपने पास वाली कोई भी बैंक ब्रांच में जा कर अपना बैंक अकाउंट ब्लॉक करवा ले, क्योंकि, आपकी माहिती फ्रॉड व्यक्ति के पास पहुंच चुकी है जो किसी भी समय आपका मोबाइल नंबर बंध करवा के आपके बैंक में से पैसो की ढग कर सकता है।

    उसके बाद आप पुलिस को रिपोर्ट लिखवा दे और पुलिस अधिकारी का और बैंक अधिकारी का नंबर आपके पास ले करके रखे।                                                                                                                   
  3. अभी-अभी UPI का नया अपडेट वर्जन आया है उसमे आप १ लाख तक का ट्रांजेक्शन कर सकते है जो बहुत बड़ी अमाउंट है, तो आपके मोबाइल का नेटवर्क अच्छा नहीं आता है तो उस जगह कभी भी किसी को पैसे ट्रान्सफर ना करे।                                                                                                                 
  4. UPI में आपका पैसा फंस गए है, तो आप सीधे बैंक के कस्टमर केर में कॉल करके कम्प्लेन लिखवाए।        
  5. और सबसे महत्वपूर्ण बात आप कभी भी किसी भी कंपनी या बैंक का कस्टमर केर नंबर Google पर सर्च ना करे क्योंकि, इसमें भी फ्रॉड करने वाला व्यक्ति उसका नंबर कस्टमाइज़ करके रखता है। और आप उस नंबर पर कॉल करते है तो आपसे वह सभी माहिती ले कर भी फ्रॉड कर सकता है।                                  
  6. अगर आपको लगता है, की आप ढगी के शिकार हो रहे है, और किसी अनजान व्यक्ति आपको UPI ट्रान्सफर करने को कहता है, और अनजान नंबर से आपको मेसेज आता है, तो सीधे आप पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट लिखवा दे। तो दोस्तों, इस तरह के फ्रॉड के जिम्मेदार बैंक नहीं होती, इसके लिए जिम्मेदार जिसने कॉड फोरवड़ किया है वही होता है और वही ढगी का शिकार होता है। 


UPI Account Conclusion :


     तो दोस्तों, आशा रखता हूँ के UPI  की इस जानकारी से आप समझ गए होंगे, की किस तरह फ्रॉड व्यक्ति UPI से आपके साथ चीटिंग कर सकता है... और इस माहिति से आप सेफ, ओर सिक्योर रहेंगे।

 

     जय हिन्द... जय भारत... 


     आपका धन्यवाद...।🙏🙏

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

Please do not enter any spam link in the comment box.